541 लोग नौकरी से निकाले गए, कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को जिम्मेदार ठहराया

आदित्या लोक, स्पेशल करोस्पोंडेंट:

नई दिल्ली.फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने शनिवार को अपनी उपभोक्ता, व्यापारी और डिलीवरी पार्टनर सपोर्ट टीम से 541 लोगों (करीब 10%) को नौकरी से निकाल दिया। कंपनी ने इसके पीछे जोमैटो प्लेटफॉर्म पर आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को शामिल करने की वजह बताईहै। कंपनी के मुताबिक, इस तकनीक से ग्राहकों की समस्याओं का सामाधान अब सीधे ऑटोमेशन से हो रहा है।

कंपनी ने कहा, "तकनीक को विकसित करने लिए इस तरह का निर्णय लेना काफी दुखद था। निकाले गए कर्मचारियों को दो महीने का अतिरिक्त वेतन दिया गया है, इनके परिजनको हेल्थ इंश्योरेंस कवर (जनवरी 2020 तक) प्रदान किया गया।" कंपनी के मुताबिक, तकनीक के विकसित होने से बैकहेड में सपोर्ट की जरूरत कम हो गई थी।

पिछले महीने ही 60 कर्मचारियों की छंटनी की थी

कंपनी ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में हमने देखा है कि हमारे टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट और प्लेटफॉर्म बेहतर हुए हैं। कंपनी ने सर्विस रिजॉल्यूशन की स्पीड बेहतर कर ली है और अब हमारे सिर्फ 7.5 फीसदी ऑर्डर को सपोर्ट की आवश्यकता होती है।" कंपनी ने इससे पहले पिछले महीने ही अपने गुड़गांव ऑफिस में आवश्यकता से अधिक 60 कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया था।

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Zomato has laid off 541 employees from its customer support team

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